Ticker

6/recent/ticker-posts

Sabse jyada paise kamane wali movie

भारतीय दर्शकों के लिए सिनेमा सिर्फ मनोरंजन का नहीं बल्कि एक भावना है! फैन्स अपने पसंदीदा स्टार्स या डायरेक्टर्स की हर नई रिलीज को बड़े त्योहारों की तरह सेलिब्रेट करते हैं. फिल्मों के प्रति उनका जुनून और प्यार ही सिनेमा उद्योग को भारी मुनाफा देता है। 100 दिनों की सफलता से लेकर 500+ करोड़ के सकल लाभ तक, भारतीय फिल्में हर साल नए रिकॉर्ड बना रही हैं। हजारों सुपरहिट भारतीय फिल्मों में से 13 अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों के लिए एक विशेष स्थान रखती हैं।
Source: google images


 क्या आप जानना चाहते हैं कि ये क्या हैं? यह जानने के लिए पढ़ें कि भारत में ये 13 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में कौन सी हैं, उनके मुनाफे, स्टार कास्ट, रिलीज के वर्ष और बहुत कुछ के बारे में जानकारी के साथ।

 भारत में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 13 फिल्में:
 इस सूची में भारत और विदेशों में संयुक्त बॉक्स ऑफिस संग्रह के साथ अखिल भारतीय फिल्में शामिल हैं:

1. दंगल (2016)

 दंगल 2016 की बॉलीवुड फिल्म है जिसने 500 करोड़ का जादू पार कर भारतीय सिनेमा में इतिहास रच दिया। आमिर खान की मुख्य भूमिका निभाने के साथ, दंगल की कहानी एक ऐसे पिता के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी बेटियों को कुश्ती में स्टार बनने की इच्छा रखता है। यह फिल्म फोगट परिवार की वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित है। यह केवल INR 70 करोड़ के बजट के साथ बनाए गए INR 2024 करोड़ के रिकॉर्ड संग्रह के साथ भारत की अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

 इस फिल्म की अपार सफलता के पीछे कई कारण हैं। नंबर एक जाहिर तौर पर आमिर खान हैं, जिन्होंने महावीर सिंह फोगट का किरदार निभाने के लिए अविश्वसनीय प्रतिबद्धता दिखाई। अन्य मुख्य पात्र फातिमा शेख और सान्या मल्होत्रा ​​ने अधिक यथार्थवादी प्रदर्शन के लिए कुश्ती में प्रशिक्षण लिया। दंगल के निर्देशक नितेश तिवारी ने इस फिल्म को भारतीय सिनेमा के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ में से एक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

 2. बाहुबली 2- द कन्क्लूजन (2017)

 बाहुबली -1 की भारी सफलता के बाद, दक्षिण-भारतीय स्टार निर्देशक एसएस राजामौली ने महाकाव्य सीक्वल - बाहुबली 2 के साथ भारतीय फिल्मों के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। यह फिल्म दुनिया भर में रिकॉर्ड संग्रह के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है। INR 1810 करोड़। प्रभास, अनुष्का, राणा और सत्य राज ने अपने किरदारों को सही ठहराया और अपनी भूमिकाओं में जान फूंक दी। इसके अतिरिक्त, तंग कथानक, नाटकीय दृश्यों और वीएफएक्स ने बाहुबली 2 को एक वास्तविक दृश्य फंतासी उपचार बना दिया।

 यह फिल्म पांच भारतीय भाषाओं - हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज हुई थी। यह दुनिया भर में 9,000 से अधिक स्क्रीनों पर चला। बाहुबली 2 भारत में 1000 करोड़ के बेंचमार्क को पार करने वाली पहली भारतीय फिल्म भी है और अनुमानित INR 40.75 करोड़ बेंचमार्क के साथ भारतीय सिनेमा में पहले दिन का उच्चतम संग्रह प्राप्त करने का रिकॉर्ड रखती है। सोनी एंटरटेनमेंट ने इस फिल्म के लिए सैटेलाइट राइट्स 78 करोड़ में खरीदे, जो अब तक किसी भारतीय फिल्म के लिए सबसे ज्यादा है। फिल्म के तकनीकी मूल्यों को अलग रखते हुए, हमें लगता है कि यह भूतिया सवाल है - "कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा" जिसने दर्शकों को सिनेमाघरों तक पहुँचाया!

 3. भजरंगी भाईजान (2015)

 INR 969.06 करोड़ के विश्वव्यापी संग्रह के साथ, बजरंगी भाईजान ने उस समय सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म होने का एक नया रिकॉर्ड बनाया। 2015 की फिल्म में सलमान खान मुख्य अभिनेता हैं, जो सबसे ज्यादा कमाई करने के लिए प्रसिद्ध हैं। सल्लू की सामान्य फिल्मों के विपरीत, जिसमें वह अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स करता है और गुंडों को मारता है, बजरंगी की एक अनूठी साजिश और कहानी है। फिल्म छह साल की एक पाकिस्तानी मुस्लिम लड़की को उसके माता-पिता के साथ पाकिस्तान में फिर से मिलाने के बारे में है।

 बजरंगी भाईजान सलमान की मौजूदगी के अलावा कई वजहों से ब्लॉकबस्टर हिट है। हास्य से भरे संवाद, भावनात्मक दृश्य और मधुर संगीत ने फिल्म की बड़ी सफलता में योगदान दिया। भारत में, फिल्म ने 444.92 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड संग्रह किया। दिलचस्प बात यह है कि इसने अकेले चीन से लगभग INR 311.45 करोड़ कमाए! बजरंगी भाईजान ने 27 करोड़ रुपये के साथ पीके के पहले दिन के संग्रह के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

 4. सीक्रेट सुपरस्टार (2017)

 2017 में रिलीज हुई सीक्रेट सुपरस्टार ने अब तक का सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला भारतीय सिनेमा बनकर सनसनी मचा दी थी। यह 15 करोड़ रुपये के बजट के साथ बनाई गई है और 965 करोड़ रुपये के बॉक्स ऑफिस संग्रह के साथ समाप्त हुई है। सीक्रेट सुपरस्टार आमिर खान प्रोडक्शंस का एक उत्पाद है, जो आमिर खान और किरण राव के स्वामित्व वाला एक प्रोडक्शन स्टूडियो है। हालांकि आमिर ने फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लेकिन स्पॉटलाइट जायरा वसीम, मेहरविज और राज अरुण जैसे अन्य अभिनेताओं पर है। कथानक एक मुस्लिम लड़की के इर्द-गिर्द घूमता है, जो एक गायिका बनने की ख्वाहिश रखती है, लेकिन सामाजिक मानदंडों में फंस जाती है। वह अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक Youtube चैनल शुरू करती है, लेकिन खुद को नकाब से ढक लेती है, इस प्रकार 'सीक्रेट सुपरस्टार' का खिताब अर्जित करती है।

 लिंग असमानता, पितृसत्ता आदि जैसे कई जटिल विषयों को छूने के लिए फिल्म ने प्रशंसकों और आलोचकों से कई सकारात्मक समीक्षा अर्जित की। यह 6,000% आरओआई के साथ भारत में एक महिला नायक के साथ सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म भी है।

5. पीके (2014)

 पीके राज कुमार हिरानी द्वारा निर्देशित एक ब्लॉकबस्टर फिल्म है। यह 2014 में आमिर खान के साथ मुख्य नायक के रूप में रिलीज़ हुई थी। पीके एक साइंस-फिक्शन कॉमेडी-ड्रामा है जो 2014 में भारत में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों के रूप में उभरी है। यह उस समय की 70वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है, जिसमें 854 करोड़ रुपये और भारतीय बॉक्स का संग्रह है। 340.8 करोड़ रुपये का कार्यालय संग्रह। पीके एक एलियन और भारत में उसके साहसिक सफर की कहानी है। आमिर खान एक ह्यूमनॉइड एलियन के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं और दर्शकों को हंसी के ठहाके लगाते हैं और साथ ही उन्हें भावुक भी करते हैं।

 फिल्म के अन्य आकर्षण अनुष्का शर्मा और तापसी पन्नू हैं जिन्होंने अपनी भूमिका काफी अच्छी तरह से निभाई है। पीके की अनूठी कहानी और उत्कृष्ट वर्णन ने प्रशंसकों और आलोचकों से समान रूप से समीक्षा की। पीके ने ऑनलाइन बुकिंग से बिलियन डॉलर क्लब में प्रवेश करने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म बनकर इतिहास भी रचा और पहले हफ्ते में ही एनआर 175 करोड़ की कमाई की।

 6. 2.0 (2018)

 दक्षिण भारतीय स्टार निर्देशक शंकर को सबसे अधिक बजट वाली फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। 2.0 जिसमें सुपरस्टार रजनीकांत शामिल हैं, 655 करोड़ रुपये के बॉक्स ऑफिस संग्रह के साथ भारत की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। 2.0 एक तमिल फिल्म है जिसे तेलुगु, हिंदी आदि जैसी अन्य भाषाओं में डब किया गया है। यह भारतीय सिनेमा के इतिहास में 575 करोड़ रुपये के बड़े बजट के साथ अब तक की सबसे महंगी फिल्म है।

 रजनीकांत एक नायक की भूमिका निभाते हैं जबकि अक्षय कुमार फिल्म में प्रतिपक्षी हैं। यह फिल्म पाक्षी (अक्षय कुमार) नामक एक मृत पक्षी विज्ञानी की नकारात्मक भावना के बारे में है जो सेल फोन का उपयोग करने के लिए जनता को नुकसान पहुंचाती है। डॉ. वसीगरन (रजनीकांत) चित्ती रोबोट की मदद से लोगों को पाक्षी से बचाने की कोशिश करता है। फिल्म को वीएफएक्स के उपयोग और सेल फोन के उपयोग से संबंधित मुद्दों को छूने के लिए सराहना मिली।

7. बाहुबली - द बिगिनिंग (2015)

 बाहुबली: द बिगिनिंग मशहूर कृति 'बाहुबली' का पहला भाग है। यह एस.एस. राजामौली द्वारा निर्देशित है जिन्होंने इस फिल्म को भारत की अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर बनाने में अपना खून और पसीना बहाया। इसे 180 करोड़ रुपये के बजट के साथ बनाया गया था, जो उस समय सबसे अधिक था और इसने 650 करोड़ रुपये की कमाई की थी। यह आंकड़ा बाहुबली -1 को 2015 में भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बनाता है।

 महाकाव्य एक्शन फिल्म दो सौतेले भाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो माहिष्मती साम्राज्य के सिंहासन पर नजर रखते हैं। प्रभास बाहुबली के रूप में नायक की भूमिका निभाते हैं, जबकि राणा बल्लालदेव, प्रतिपक्षी की भूमिका निभाते हैं। राम्या कृष्णा, अनुष्का, सत्यराज, नज़र और तमन्ना जैसे अन्य मुख्य कलाकारों ने अपने पात्रों को बहुत अच्छी तरह से चित्रित किया।

 8. सुल्तान (2016)

 सुल्तान सलमान खान की एक ब्लॉकबस्टर फिल्म है, जो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों के लिए एक केयर ऑफ एड्रेस है। यह फिल्म INR 145 करोड़ के बजट के साथ बनाई गई है और अनुमानित INR 623.33 करोड़ का बॉक्स ऑफिस संग्रह प्राप्त किया है। फिल्म की थीम सलमान द्वारा निभाई गई सुल्तान अली खान के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक पूर्व कुश्ती चैंपियन है, जो पैसे और सम्मान जीतने के लिए अपने करियर को पुनर्जीवित करता है। अन्य मुख्य किरदार अनुष्का शर्मा और रणदीप हुड्डा ने निभाए हैं। सुल्तान को इसकी कहानी, कुश्ती दृश्यों और संगीत के लिए दर्शकों और आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली। फिल्म ने दुनिया भर में पहले 3 दिनों में लगभग INR 206 करोड़ की कमाई की। यह अपने आप में किसी भी भारतीय फिल्म के लिए उस समय ऐसा करने का रिकॉर्ड है। इसमें रिलीज के पहले दिन अधिकतम एडवांस बुकिंग और 70% ऑडियंस ऑक्यूपेंसी का रिकॉर्ड भी है।

9. संजू (2018)

 बॉलीवुड के वर्तमान 'बायोपिक' चलन में, 'संजू' 2018 में भारत में शीर्ष बॉक्स ऑफिस संग्रह के साथ फिल्मों में से एक के रूप में खड़ा था। संजू संजय दत्त की बायोपिक है जिसे रणबीर कपूर द्वारा बहुत अच्छी तरह से चित्रित किया गया है। रणबीर न केवल संजय के समान थे, बल्कि उनके व्यवहार और तौर-तरीकों ने हमारे दिमाग को यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि हम संजय को पर्दे पर देख रहे हैं! संजू ने 46.71 करोड़ रुपये के आंकड़े के साथ बॉलीवुड में सबसे अधिक एकल-दिवस संग्रह के साथ फिल्म होने का रिकॉर्ड बनाया।

 फिल्म ने दुनिया भर में कुल 586.86 करोड़ रुपये की कमाई की और 64वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सात नामांकन भी हासिल किए। रणबीर के शानदार प्रदर्शन के अलावा, राजकुमार हिरानी के निर्देशन ने फिल्म को सफलता दिलाई। हालांकि, संजय दत्त की छवि को साफ करने के लिए फिल्म को आलोचना मिली, जिनका वास्तविक जीवन विवादों से भरा है।

 10. पद्मावत (2018)

 पद्मावत संजय लीला भंसाली की एक ब्लॉकबस्टर फिल्म है जिसमें दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर सहित भारी स्टार कास्ट हैं। 2018 की फिल्म अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों और उस समय भारत में सबसे ज्यादा आय वाली फिल्में होने का रिकॉर्ड रखती है। उत्पादन लागत INR 215 करोड़ थी, जबकि बॉक्स ऑफिस संग्रह INR 585 करोड़ था, जिससे यह अब तक (2018 तक) की दसवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

 पद्मावत के नाम आईमैक्स 3डी फॉर्मेट में रिलीज होने वाली पहली भारतीय फिल्म होने का रिकॉर्ड भी है। दर्शकों से मिश्रित समीक्षा प्राप्त करने के बावजूद, फिल्म ने अपनी छायांकन, विस्तृत वेशभूषा और पृष्ठभूमि स्कोर के लिए प्रशंसा अर्जित की। पीरियड ड्रामा अफगान शासक अलादीन खिलजी और राजकुमारी पद्मावती की कहानी के इर्द-गिर्द घूमता है। फिल्म ने पात्रों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने और प्रतिगामी पितृसत्तात्मक रीति-रिवाजों को चित्रित करने के लिए उत्पादन चरण से ही विवादों को आकर्षित किया।

11. टाइगर जिंदा है (2017)

 सलमान खान 100 करोड़ से अधिक कलेक्शन वाली फिल्मों के ब्रांड एंबेसडर हैं और उनकी अधिकांश फिल्मों ने जादू का आंकड़ा पार कर लिया है। उनमें से, 'टाइगर ज़िंदा है' 2017 में भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है, जिसने विदेशी संग्रह को छोड़कर 339 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड संग्रह किया है। यह फिल्म सुपरहिट फिल्म 'एक था टाइगर' का सीक्वल है जिसमें सल्लू भाई एक रॉ एजेंट की भूमिका निभा रहे हैं।

 कथानक, पटकथा और पटकथा कुछ भी हो, सलमान की फिल्में सिर्फ इसलिए चलती हैं क्योंकि उनके प्रशंसक उन्हें प्यार करते हैं और उन्हें पसंद करते हैं। तो, जब कोई अच्छी कहानी हो और कैटरीना कैफ जैसी आकर्षक नायिका उनके साथ हो, तो क्या प्यार नहीं है? फिल्म ने पहले दिन 34 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड भी बनाया, जो उस समय सबसे ज्यादा था और इसने दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर 570.83 करोड़ रुपये की कमाई की।

 12. धूम 3 (2013)

 धूम 3 अपने सुपरहिट प्रीक्वल धूम 1 और 2 की बदौलत 2013 की बहुप्रतीक्षित फिल्म थी। फिल्म ने आमिर खान, कैटरीना कैफ, अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा की अविश्वसनीय स्टार कैट के लिए बहुत ध्यान आकर्षित किया। रिलीज के बाद, धूम 3 ने उस समय 589 करोड़ रुपये के बॉक्स ऑफिस संग्रह के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म होने का रिकॉर्ड बनाया। इसने रिलीज के केवल 10 दिनों के भीतर दुनिया भर में INR 4 बिलियन का सकल संग्रह अर्जित किया।

 कथानक पर आते हुए, साहिर (आमिर खान) जो एक सर्कस एंटरटेनर है, शिकागो में एक बैंक लूटता है और अभिषेक और उदय चोपड़ा द्वारा अभिनीत इंस्पेक्टर जय और अली द्वारा संदेह के घेरे में आ जाता है। इसकी लंबाई और संवादों के लिए आलोचना अर्जित करने के बावजूद, धूम 3 अपनी पटकथा और कहानी के लिए आलोचकों और दर्शकों से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करने में सफल रही।

13. कबीर सिंह (2019)

 दक्षिण के स्टार विजय देवरकोंडा ने 'अर्जुन रेड्डी' के साथ टॉलीवुड के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा, शाहिद कपूर के चमकने का समय आ गया था। कबीर सिंह 2019 में अर्जुन रेड्डी की रीमेक है, जिसका निर्देशन संदीप रेड्डी वांगा ने किया है। जब प्रशंसकों और आलोचकों ने कहा कि किसी के लिए भी विजय को रीमेक में बदलना तकनीकी रूप से असंभव है, तो शाहिद ने उन सभी को गलत साबित कर दिया! कबीर सिंह के रूप में उनके चित्रण, क्रोधित युवक ने दक्षिण भारतीय प्रशंसकों को भी उनके बारे में बताया!

 कहानी एक हाउस सर्जन के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे अपने जूनियर से प्यार हो जाता है और किसी और से शादी करने के बाद वह एक अत्यधिक अपमानजनक और शराबी व्यक्ति बन जाता है! कबीर सिंह को 68 करोड़ रुपये के बजट के साथ बनाया गया था और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के रूप में 383 करोड़ रुपये कमाए थे। यह उस समय भारत में सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक थी, खासकर रीमेक के लिए।

 वे भारत में अब तक की शीर्ष 13 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में हैं। इतनी अधिक संख्या के साथ, इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय सिनेमा एक दिन संग्रह और रिकॉर्ड के मामले में अंतरराष्ट्रीय फिल्मों को पीछे छोड़ देगा। तो, आपने इनमें से कितनी फिल्में देखीं? क्या आपको लगता है कि ऐसी कोई अन्य फिल्में हैं जो इस सूची में शामिल होने के योग्य हैं?

Post a Comment

0 Comments